प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: आपको 6000 रुपए मिलेंगे की नहीं, इस वेबसाइट के जरिए मिलेगी पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: आपको 6000 रुपए मिलेंगे की नहीं, इस वेबसाइट के जरिए मिलेगी पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: आपको 6000 रुपए मिलेंगे की नहीं, इस वेबसाइट के जरिए मिलेगी पूरी जानकारी: नई दिल्ली। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए मिलेंगे। 1 फरवरी को अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि की शुरुआत की। इसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2019 नाम दिया है। अब मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसकी मदद से आप घर बैठे इस योजना के बारे में तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस वेबसाइट के जरिए आपको जानकारी मिल सकती है कि आप इस सम्मान निधि योजना का लाभ पा सकते हैं कि नहीं। सरकार की ओर से दिए जाने वाले 6,000 रुपए का किसे मिलेगा, इसके लिए क्या योग्यता है और क्या शर्तें है , इन सारी बातों की जानकारी इस वेबसाइट पर मौजूद है। वेबसाइट पर अपना नाम देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की वेबसाइट http://pmkisan.nic.in पर लॉगइन करना होगा। आपको बता दें कि इस किसान सम्मान निधि की पहली किश्त 31 मार्च तक मिलेगी।

इस योजना से किसानों को जोड़ने के लिए सरकार ने http://pmkisan.nic.in पोर्टल की शुरुआत की है। इसके लिए 25 फरवरी तक इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों की जानकारी डाली जाएगी। ये काम राज्य सरकारों का होगा। जानकारी के मुताबिक अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 लाख किसानों की लिस्ट दी है। सरकार ने इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों की लिस्ट तैयार करनी शुरू कर दी है।

जिसमें जमीन मालिक का नाम, लिंग, सामाजिक वर्गीकरण (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति), आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर आदि शामिल होंगे। अभी सरकार इस वेबसाइट पर अपना नाम सर्च नहीं कर पाएंगे, लेकिन 25 फरवरी के बाद जब सभी राज्य सरकार लाभ पाने वाले किसानों का डेटा इस वेबासइट पर डाल देंगे तो कोई बी किसान यहां जाकर अपना नाम सर्च कर देख सकता है कि उसे इस योजना का लाभ मिलेगा की नहीं। गौरतलब है कि बता दें इस इस योजना के तहत सबसे पहले किसानों को 2000 रुपए की किस्त उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी। फिर दो और किस्ते दो-दो हजार की भेजी जाएगी।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel